Apple के पास iOS 26, macOS 26 और हर दूसरे सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म पर नया लिक्विड ग्लास डिज़ाइन आ रहा है। और चाहे आपको यह पसंद आए, न आए या आप उदासीन हों, Apple का नया डिज़ाइन कई महत्वपूर्ण तरीकों से एक बड़ी जीत की तरह लगता है।

सॉफ़्टवेयर रीडिज़ाइन जोखिम भरा है, लेकिन Apple ने चुनौती स्वीकार की
जब भी सॉफ़्टवेयर को फिर से डिज़ाइन किया जाता है, तो यह एक जोखिम भरा कदम होता है।
Apple को पिछले साल के बड़े फ़ोटो ऐप के बदलाव से यह पता है, जिसे कई उपयोगकर्ता पसंद नहीं करते थे।
बड़े बदलावों से जुड़े जोखिमों के कारण, मुझे यकीन नहीं था कि हम कभी भी नए iOS ओवरहाल का आगमन देखेंगे।
फिर भी Apple ने इस साल के लिक्विड ग्लास रीडिज़ाइन के साथ न केवल iOS, बल्कि macOS, iPadOS, tvOS, watchOS और visionOS से निपटने के लिए उपयुक्त समझा।
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एक कठिन काम के बारे में बात करें।
हालाँकि, Apple ने जो सार्वजनिक रूप से दिखाया है, उसके आधार पर मुझे लगता है कि Liquid Glass कंपनी और उसके उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी जीत हो सकती है।
iOS 26 और इसके साथी रिलीज़ के साथ, Apple ने एक नया डिज़ाइन तैयार करने में कामयाबी हासिल की है जो चार महत्वपूर्ण बॉक्स चेक करता है।
चार तरीके जिनसे iOS 26 का Liquid Glass डिज़ाइन सफल होता है
डिज़ाइनर Apple की Liquid Glass डिज़ाइन भाषा के बारे में बोलते हैं
iOS 26 अभी भी बीटा में है और इसकी रिलीज़ की तारीख से पहले इसमें कोई संदेह नहीं है। हालाँकि, Apple ने जो सार्वजनिक रूप से दिखाया है, उसके आधार पर मैं इसे एक जीत कह रहा हूँ।
Apple का नया Liquid Glass डिज़ाइन चार चीज़ें हासिल करता है। यह एक साथ है:
ताज़ा और मज़ेदार, Apple के उत्पादों को एक ‘नई’ चमक देता है
अभी भी बहुत परिचित, उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत ज़्यादा परेशान करने वाला नहीं
बेहतर क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म अनुभव के लिए विभिन्न उत्पादों को एकीकृत करना
और यह भविष्य के हार्डवेयर के लिए तैयार करता है
एक रीडिज़ाइन के साथ इतना कुछ हासिल करना बहुत मुश्किल है, लेकिन मुझे लगता है कि Apple ने यह कर दिखाया है।
लिक्विड ग्लास पिछले डिज़ाइनों की तुलना में एक वस्तुपरक सुधार है या नहीं, इसका उत्तर मैं दूसरों पर छोड़ता हूँ। हर किसी की अपनी राय होती है।
लेकिन निस्संदेह नया डिज़ाइन Apple उत्पादों के लिए एक नया, ताज़ा रूप और अनुभव प्रदान करता है जो अच्छा है।
फिर भी, सब कुछ पहले की तरह ही काम करता है। iOS 18 के फ़ोटो ऐप के विपरीत, नए डिज़ाइन के बारे में ऐसा कुछ भी नहीं है जिसके लिए नए सिरे से सीखने की आवश्यकता हो।
Apple ने अपने विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म को भी बड़े पैमाने पर एकीकृत किया है। पारिस्थितिकी तंत्र लंबे समय से Apple की ताकत रहा है, और लिक्विड ग्लास डिज़ाइन के साथ, विभिन्न उत्पादों के बीच जाना पहले से कहीं अधिक सहज महसूस होगा।
अंत में, इस डिज़ाइन को निस्संदेह भविष्य के हार्डवेयर को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था। Apple ग्लास की एक जोड़ी से लिक्विड ग्लास के लिए इससे बेहतर क्या हो सकता है? या एक iPhone जो पूरी तरह से स्क्रीन वाला हो?
एक प्रभावशाली झटके में, Apple अपने नए डिज़ाइन के साथ एक बड़ी जीत हासिल करने की कोशिश कर रहा है। आइए सितंबर में फिर से देखें कि लोग वास्तव में कैसे प्रतिक्रिया देते हैं।
iOS 26 में Apple के नए लिक्विड ग्लास डिज़ाइन के बारे में आपके क्या विचार हैं? हमें टिप्पणियों में बताएं।